General Coach में passenger का ticket check करने के लिए TTE क्यों नहीं आता?

आज हम बहुत ही जबरदस्त topic लेकर आया हु। जिसे सुनकर आपका दिल खुश हो जाएगा क्योंकि यह TTE ticket check टीटी जो इंडियन रेलवे में सर्विस देते हैं। टीटी को यह अधिकार नहीं है कि वह जनरल कोच में जाकर यात्री का टिकट चेक कर सकता? तो क्या यह general coach में TTE टिकट चेक नहीं कर सकता? general coach में TTE TICKET चेक कैसे करता है ?और जिसका पास टिकट ना हो वह व्यक्ति क्या ट्रेन में सफर कर सकता है ?उसे कोई फाइन या जेल नहीं होगा क्या ?जो व्यक्ति बिना टिकट का जनरल कोच में सफर कर रहा है उसका कोई चालान TTE नहीं काट सकता क्या ? इस सब के ऊपर आज विश्लेषण करने वाले हैं।

General Coach में passenger का ticket check करने के लिए TTE क्यों नहीं आता?

अगर इंडियन रेलवे के TTE के ऊपर चर्चा करने से पहले एक जरूरी सूचना अगर INDIAN RAILWAY में आप यात्रा कर रहे हैं। तो उसका रूल्स रेगुलेशन को कभी ना तोड़े और उनका पालन करें। अगर आपको TTE TICKET मांग रहा है तो उसे आप टिकट दिखाना अनिवार्य है। और इसका उल्लंघन ना करें क्योंकि इंडियन गवर्नमेंट सिस्टम का उल्लंघन करने से इसका भुगतान आपको करना पड़ेगा तो जहां तक मेरा राय है कि इसका उल्लंघन ना करें क्योंकि इंडियन गवर्नमेंट का रूल्स रेगुलेशन तोड़ने से इनका सजा जेल भी हो सकता है।

Train में ticket cheack करने वाला बयक्ति जो Travelling Ticket Examiner TTE ticket check होता है। और station पर चेक करने वाला ब्यक्ति TC (Ticket Collector) कहलाता है।

1 ) General coach :- पहला बात की General coach जो होते है वो आपस में कभी नहीं जुड़े होते है। वो हमेसा एक दूसरे से अलग होता है जिसे TTE एक General coach से दूसरे General coach जाने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। RISK भी होता है।

2 )Train Speed :- train जब station से दूर distance के दुरी तय करती है तो उसका गति बहुत होता है। एक General coach से General coach में जाना काफी मुश्किल का काम होता है। फाटकों के माध्य से जाना इतनी मामूली बात नहीं है।अगर थोड़ी भी चूक हुआ तो TTE का जान जा सकता है।

3)Traffic :- General coach में बहुत जयादा लोग होते है। जहा पर जाना बहुत मुश्किल माना जाता है। और बहुत risky भी होता है अगर न जाने किसी में आप को धका दे दिया तो डायरेक्ट भगवन के पास पहुंच जाओगे। मेरा मतलब आप का जान भी जा सकता है।

पर अभी कुछ ट्रेनों में एक General coach से दूसरे General coach में जाना संभव हुआ है जैसे की मेट्रो ट्रैन।, local मेट्रो ट्रैन या नॉर्मली indian railway हो। और ट्रैन में टिकट ले कर जाना अनिबरिया है।

More read click here

—————-Thanks————

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *