How does an electric train operate during rain?

आज हम बात करेंगे की How does an electric train operate during rain? हर रोज लोग ट्रैन में यात्रा करते है। कभी बारिस में तो कभी बिन बारिश में। पर एक सवाल मन में होता है की अगर हम बारिश के दिनों में जब यात्रा करते है। तब बहुत से ट्रैन प के पटरिया पानी में डूबी रहती है तो उस टाइम ट्रैन कैसे चलती है उस टाइम ट्रैन के सॉर्ट सर्किट होने का भी बहुत सा डर होता है। बहुत से सवाल हमारे दिमाग में आता है। ये सब का सलूशन मेरा मतलब उत्तर ले कर आया हु। पूरी जानकारी के लिए निचे दिए गई सूचि को पढ़े।

How does an electric train operate during rain?

तो आज इन सब सवालो के ऊपर बिस्तर रूप से चर्चा करेंगे और जानेंगे और फिर भारी बारिश और बाढ़ के दौरान ट्रेनें इतने आराम से कैसे चलती हैं। इसका उत्तर उन दो टर्मिनलों को समझने में है, जहां से ट्रेन अपनी बिजली खींचती है। जब भी ट्रैन की पटरी पानी में डूब जाता है। तब train के जो changing सर्कट होता है। जो की train के पटरी के सामने लगा रहता है। वो भी पूरी तरह से ख़राब /short सर्कट भी हो जाता है ,जिसे ट्रैन के पटरी को खुद से जा कर उसे lock कर देना पड़ता है। और जो local train है। उसे एक आदेश दया जाता है की वो ट्रैन को धीमी मात्रा से ही चलाये। नहीं तो कभी भी कुछ भी दुर्घटना हो सकता है।

अब हम बात करते है direct train के बारे में जो की पटरी पानी में डूबा रहने से क्या करता है ?

अगर ट्रैन दूर से आ रहा और उसका सिंग्लन green देना पड़ेगा पर बाढ़ पानी के बाजार से signel भी ख़राब हो गया तो उसे टाइम क्या करे ? उस टाइम जो station मास्टर होता है। सिग्नल के खम्बे के ऊपर ”’A”’ मार्क का एक diagram जिसे आप erro भी बोल सकते है। जो की ”A ” मार्क को देख कर ट्रैन के loco pilot समझ जाता है की 15 km per hours के speed से चलना पड़ेगा। ”A”’ मार्क का सिंग्नल वही लगाया जाता है जहा टेक्निकल issuse पाए जाते है। ”A”’ मार्क सिग्नल autometic installetion होता है।

अगर train का सिग्नल red हो फिर 15 km per hours के speed से चलना का अनुमति दी जाती है। अगर आगे जा कर सिग्नल green या yellow हो जाता है , तो speed बड़ा सकता है , नहीं तो 15 km per hours के speed धीरे -धीरे आगे बढ़ना परता है।

यहाँ पर और एक सवाल उत्पन होता है की क्या ट्रैन पानी में डूबा रहने से ट्रैन का जो ट्रैक्सन मोटर होता है वो ख़राब होता है ? तो इसका उत्तर यहाँ होता है की ट्रैक्सन मोटर बहुत ऊपर होता है जिस कारण से ट्रैक्सन मोटर में पानी नहीं पहुंच पता इस कारन से ख़राब होने का सवाल ही उत्पन नहीं होता।

More red click here

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *